Headlines
Loading...
Top 21 amazing Diwali decoration ideas for your homes

Top 21 amazing Diwali decoration ideas for your homes


Diwali decoration ideas homes - Diwali या Deepawali हिन्दुओं का सबसे बड़े त्योहारों में से एक हैं  और इस त्यौहार को भारत में बड़े धूम धूम से मनाया जाता है। जैसा की हम सभी जानते है इस बार Diwali, 7 दिसंबर दिन बुधवार को मनाई जाएगी।


दीवाली रोशनी का त्योहार है और इस दिन अच्छाई की बुराई से जीत हुई थी दीवाली के दिन लोगअपने घरों में साफ सफाई और सजावट करके सबसे  पहले गणेश और लष्मी कि पूजा करते है। 



Diwali का त्यौहार हिन्दुओ का प्रमुख त्यौहार है और इस दिन लोग अपने घरों की साफ सफाई और फिर उसकी अच्छे से सजावट में लग जाते है।


क्योंकि अगर घर की अच्छे से साफ सफाई और सजावट नही होगी तो माता लष्मी झि आएगी और आने वाले मेहमान भी खुश नही होंगे ।


आज के इस आर्टिकल में मैं 20 ऐसे आसान और कम पैसों में ऐसे Diwali decoration ideas बताऊंगा जो आपको अपने घर की Diwali decoration में बहुत मदद करेंगे।



रंगोली -








दीपावली में रंगोली बनाना बहुत शुभ माना जाता है । आप घर के आंगन में, पूजा घर के अंदर और घर मे प्रवेश करते हुए रंगोली बना सकतें हैं।


रंगोली बनाने से आपके घर की रौनक बढाने में बहुत मदद करती है। रंगोली को आप चाहे तो फूलों की या फिर रंगों की बना सकते हैं.


घर के आंगन में रंगोली बनाने से आने वाले मेहमानों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है इसके आलावा रंगोली को अलग तरीके से बनाने के लिए किसी एक मुख्या दिवार के नीचे अनोखे डिजाईन में दिवार के एक कोने से दुसरे कोने तक रंगोली बना सकते हैं.


15 unique simple and easy rangoli design for diwali


कैंडल से सजावट





Diwali decoration ideas


घर मे कैंडल घर को सजाने में बहुत मदद करता हूं। मार्किट में विभिन्न प्रकार की डिज़ाइन की कैंडल आती है जिसे आप उसके डिज़ाइन के हिसाब से अपने घर को decorate कर सकते हो।अगर कैंडल सिम्पल है तो इसे आप झूमर के ऊपर चारो कोनो में या फिर वाल डेकॉर में रख कर या एक यूनिक फॉर्म में रखकर उसे जल सकते है।

फ्लोटिंग कैंडल



Diwali decoration ideas



कैंडल को पानी मे अछि तरह से फ्लोट कराके देखने वालों पर अच्छा प्रभाव डाल सकते है। फ्लोटिंग कैंडल देखने मे भी काफी सुनदर लगते है।इसके लिए आप कलरफुल ग्लास में पानी भरकर उसमे कांड डाल कर जाए, ग्लास के अलावा आप कप, कटोरी, गोल डिया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं



हैंगर से कैंडल सजावट -



Diwali decoration ideas



इस तरह से घर मे पुराने समान से घर मे लगे हेंगर में बांधकर उसमे कैंडल लगाने से घर की दीवारों की शोभा बढती है। इसके अलावा wall sheves में भी इस तरह कैंडल रख सकते है। कैंडल को घर में इस तरह से सजाने के लिए आप  पुराने टीन के डिब्बें को हेंगर में लटका सकतें हैं.



गुबारों से सजावट -



Diwali decoration ideas



गुबारा तो हमेशा ही घर की सजावट में काम आतें है आप इस तरह से अपने घर में गुबारों से सजा सकता हैं. इसके आलावा आप चाहे तो पूजाघर, गेस्ट रूम में भी इस तरह से गुबारों से घर सजा सकते हैं. गुबारों के एक बेहतरीन design में आकार देकर सजाना काफी अच्छा रहेगा आप इस तरह से भी अपने घर को decorate कर सकतें हैं.



दीवारों पर लाइट से सजावट - Diwali home decoration light



Diwali decoration ideas



घर की दीवारों में लाइट की झालर को अच्छे तरह से डिजाईन बनाकर जला सकते हो झालर को दिवार पर डिजाईन बनाने के लिए आप क्लिप की मदद ले सकते है घर की दीवार पर झालर से एक यूनीक डिजाईन बनाने के बाद को घर एक बेहतरीन लुक दे सकतें हैं. Diwali home decoration light


पूजाघर की सजावट


Diwali decoration ideas



दिवाली पर पूजा घर की सजावट बहुत जरूरी है अरे भाई लक्ष्मी माता को जो खुश करना है. इसके लिए आप रंगोली बनाकर, झालर से डिजाईन बनाकर और पेपर रोल से पूजाघर की अच्छे से सजावट कर सकते हों. पूजा घर में सजावट के लिए पेपर रोल से  झालर, फूलों की माला, मिटटी के दिया से सजावट कर सकतें हैं.



घर के गमलो और पेड़ो पर झालर से सजावट


Diwali decoration ideas



घर में गमलों और पदों पर झालर से सजावट जरूर करें. घर में लाइट वाली झालर से सजावट करने पर बिलकुल संजीवनी बूटी जैसे पेड़ की तरह दिखता है जो की एक बहुत अच्छा अहसास देता है. इसके साथ ही उस जगह पर भी उजेला रहता है. जैसा की पिक्चर में दिखाया गया है इस तरह से सजाने से घर की खूबसूरत में चार चाँद लग जातें हैं.



दीवारों पर स्टिकर या फिर टेक्सचर से सजावट -


Diwali decoration ideas



दिवाली में घर में सभी लोग अपने घर को अच्छी तरह से सजाते है और दीवारों को पेंट भी करते हैं. दिवाली पर दीवारों को decorate करने के लिए आप ऐसे वॉलपेपर दीवारों पर चिपका सकतें है जिसमे कुछ खास डिजाईन बना हो जैसे दिवाली दिया, पटाखें, माता लक्ष्मी. अगर वॉलपेपर लगाने के मन नही है तो मार्किट में ऐसे स्टीकर भी लगा सकतें हैं जो आपके घर को decorate करने में काफी मदद करेंगे,

घर में कोई मूर्ति रखकर -


Diwali decoration ideas




घर की खूबसरती बढ़ने के लिए घर में किसी भगवान् की बड़ी सी मूर्ति या फिर बड़ी सी पिक्चर लाकर उसे घर की मुख्य दिवार पर लगा सकते है जिससे मेहमान की नज़र आते समय उसी पर पड़े. जैसा की पिक्चर में दिखाया गया है आप इस तरह से भी भगवान् की मूर्तियों को पूरी दिवार पर लगाकर अपने घर को decorate कर सकतें हों इसके आलावा आप कोई और स्टैचू लेकर अपने घर की किसी ख़ास जगह पर भी लगा सकते हैं .


फूलों से सजावट


Diwali decoration ideas




फूल के बिना दिवाली अधूरी है क्योंकि इसी से ही हम लोग गणेश और लक्ष्मी की पूजा करते हैं फूलों से सजावट करने के लिए आप फूलों से बनी रंगोली भी बना सकते हैं इसके आलावा फूलों की माला घर के दरवाजे में टांगकर अपने घर को decorate कर सकते हों. पूलों की एक से अधिक माला को बनाकर झालर की तरह अपने पूजा घर और जिसे दिवार को decorate करने है वहां पर लगा सकतें हैं.


दीवाली लैंप से सजावट -


Diwali decoration ideas



दिवाली में पेपर लैंप से सजावट कर सकतें है आप चाहे तो मार्किट से बने बनाएं पेपर लैंप ला सकतें हैं या फिर अपने हाथ से पेपर लैंप बनाकर अपने घर को इस diwali,  decorate कर सकतें हैं. youtube पर या फिर आपको इन्टरनेट पर बहुत सी वेबसाइट मिल जाएँगी जो आपको handmade paper lamp बनाने के तरीके बतायेंगी.  

कंदील


Diwali decoration ideas

kandeel तो दिवाली के लिए ही अच्छा डेकोरेशन का सामान हैं. मार्किट में कई तरह के कंदील मिलते हैं और आप अपने घर को आसानी से decorate कर सकतें हों, इसमें लगी लाइट घर के बहार आप लगा सकते है. भारत में ज्यादातर जगहों पर kandeel का इस्तेमाल नही होता है लेकिन अगर आप जहाँ रहते है वहां पर होता है तो ये बहुत ही अच्छा सामान है घर को decorate करने के लिए और इसे आप जरूर इस्तेमाल करें



ग्लास बोतल लाइट



Diwali decoration ideas



बोतल में इस तरह से लाइट को डालकर जलाने एक अलग ही नज़ारा देखने को मिलता है. घर पर इसे आप बड़े आराम से बना भी सकते हों.लेकिन ध्यान इन बोतलों को जरा सावधानी से रखे ताकि ये गिरे नही. आप अलग अलग डिजाईन या फिर अलग कलर की ग्लास वाली बोतल लेकर उसमे इस तरह से लाइट को लगाकर घर को अच्छी तरह से decorate कर सकतें हैं.



पेपर कैप लाइट


Diwali decoration ideas



अपने घर को एक अलग तरह decorate करने का ये बहुत अच्छा आईडिया है इसमें आप पेपर कप का साहरा ले सकते है। कप के नीचे होल करके उसमें झालर की लाइट को अच्छी तरह से फिट कर लें और कप के अन्दर से लाइट बल्ब को ठीक से जोड़ ले ताकि कप नीचे न गिरे ये झालर देखने में बहुत अच्छी लगती है और आपके घर को बहुत अच्छा decoration करने में मदद करती हैं.



डोर हैंगिंग toran


Diwali decoration ideas


घर को अच्छी तरह से decorate करने के लिए toran बहुत काम आते हैं। आप या तो handmade toran या फिर मार्किट से handmade toran खरीद कर अपने घर के door के ऊपर लगा सकते है । बाज़ार में बने बनाये अलग अलग डेसिंग के toran मिलते है और अब तो ऑनलाइन घर बैठे भी इसे माँगा सकतें हैं.



घर की बालकनी में झालर लगाकर


Diwali decoration ideas



दीवाली के दिन हम अपने घर के चारो तरफ रोशनी करने के लिए काफी झालर का यूज़ करते हैं । घर के बाहर एक यूनीक design से झालर को लगाने से घर की शोभा बढ़ती है। आप लाइट वाली झालर को अपने घर की बालकनी में, घर की छत के उपर से लटकाकर, घर के सामने की मुख्य दीवार पर झालर से आकर्षक design बनाकर घर को decorate कर सकते हो.



पेपर रोल से



Diwali decoration ideas




इस तरह के पेपर रोल से आप अपने घर को डेकोरेट कर सकते हो। पेपर रोल के तरह से फर सजाने में काम आता है। इससे आप अपने पूजा घर को अच्छी तरह से decorate कर सकते हो। पेपर रोल से घर को decorate करने के कई तरीके हैं पेपर रोल को दिवार पर कई तरह से design बनाकर भी लगा सकतें है या फिर इसको एक झालर की तरह भी लटका सकते हैं. पेपर रोल से घर में अलग design के आकार में लगाकर घर को decorate कर सकतें हैं.



कर्टेन सेट को डेकोरेट करके







घर को सजाने में कर्टेन बहुत जरूरी होते हैं । आप अपने घर मे कर्टेन को नए तरीके से सेट करके भी घर की रौनक बढ़ा सकते हो। घर को सजाने के लिए designer curtain set का इस्तेमाल कर सकते है या फिर इस तरह से curtain को decorate करके घर को सजा सकतें हैं.

स्टाइलिश कैंडल डेकोरेशन - 



मार्किट में आपको कई तरह की डिज़ाइनर कैंडल मिल जाएगी जो आपके घर को decorate करने में बहुत मदद करेंगी. पिक्चर में दिखाई गयी कैंडल का डिजाईन काफी खूबसूरत है इस तरह की डिज़ाइनर कैंडल आपको घर की डेकोरेशन में बहुत मदद करेंगी.

इस पोस्ट में मैंने 20 ऐसी diwali decoration ideas homes बताएं है जिसका इस्तेमाल से आप इस diwali 2018 अपने घर को decorate कर सकतें हैं. मेरी पोस्ट को और लोगों तक शेयर जरूर करें ताकि उनको भी पता चल सके  अपने सलाह और सुझाव कमेंट जरूर   ताकि मुझे अपनी पोस्ट में की हुई मेहनत का पता चल सके. अगर आपको ये  पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमे फॉलो  भी कर सकते है ताकि जब भी मै कोई नई पोस्ट लिखूंगा तो  आपके ईमेल id पर मैसेज आ जायेगा. पोस्ट पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद


ये भी पढ़ें -
15 खूबसूरत चीजे जो आपके घर को आकर्षक लुक देंगी वो भी बहुत कम पैसो में
इन सरल और सिंपल रंगोली की डिजाईन से सजाएँ अपने घर को







0 Comments:

Thanks for Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.