Headlines
Loading...
10 Best Educational Youtube Channels In India 2023 [Hindi]

10 Best Educational Youtube Channels In India 2023 [Hindi]

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Best Educational Youtube Channels In India के बारे में बताने जा रहे हैं जो की आपके बहुत काम आएंगे

Youtube एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर फ्री में कुछ भी सीख सकते हैं. कुछ लोग Youtube को Youtube University नाम से भी पुकारते हैं.

Youtube न सिर्फ सीखने के लिए बल्कि सिखाने का लिए भी काफी अच्छा प्लेटफोर्म है. इसमें कई ऐसे चैनल है जो फ्री में प्रीमियम कंटेंट उपलब्ध कराते हैं.

Youtube में बहुत सारे Educational चैनल भी मौजूद है जिनसे आप काफी अच्छी चीजें सीख सकते हो और काबिल बनकर अच्छी जगह जॉब भी पा सकते हो.

अगर आप हाई स्कूल, इंटरमीडीएट, बीएससी, बीकॉम, लॉ, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग, कोडिंग या फिर सरकारी नौकरी की तयारी करना चाहते हो तो Youtube से कर सकते हो.

यहाँ मै आपको 10 Best Educational Youtube Channels के बारे में बताऊंगा जो की आपके बहुत काम आयेंगे तो आइये जानते है उनके बारे में


1. khan GS Research Centre

Youtube पर khan Sir को शायद ही कोई होगा जो नही जनता होगा वो एक फेमस Youtuber और Teacher हैं. Khan gs research centre Youtube Channel पर Trending Topic से सम्बंधित वीडियो उपलोड की जाती है.

Khan Sir समझाने का तरीका इतना आसान है की किसी को भी कठिन से कठिन चीज समझ आ जाएगी. Khan Sir किसी भी Topic को पूरी तरह से एक्सप्लेन करते हैं जिससे सारी बात समझ आ जाती है.

इनके Youtube Channel पर 351 Videos अपलोड हो चुकी है सभी वीडियो काफी ज्यादा Informative है. उन वीडियो से आप काफी कुछ सीख सकते हो.

2. True Investing

अगर आप शेयर मार्किट में इंटरेस्टेड हो और शेयर मार्किट में इन्वेस्टिंग सीखना चाहते हो तो True investing सबसे बेस्ट चैनल है. इस चैनल से आप शेयर मार्किट के वो सभी बेसिक सीख सकते हो जो पता होना ही चाहिए

इस चैनल पर Topic को White board एनीमेशन में समझाया जाता है जिससे सब चीजें अच्छे से समझ आ जाती है. इस चैनल पर 224K subscribers हैं और 300 से ज्यादा वीडियो उपलोड हो चुकी है.

3. Rajeev Mehta

ग्राफ़िक डिजाईन में इंटरेस्टेड हो और एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनाना चाहते हो तो Rajeev Mehta Youtube Channel को एक बार जरूर देखना चाहिए

इन्होने अपने चैनल पर ग्राफ़िक से सम्बंधित सभी बेसिक को कम्पलीट किया है. यह अपने चैनल पर न सिर्फ ग्राफ़िक डिजाइनिंग सिखाते हैं बल्कि ट्रेंड डिजाईन में क्या चल रहा है इसकी भी जानकारी देते हैं.

इस चैनल पर 476K subscribers हो चुके हैं और ग्राफ़िक डिजाइनिंग से सम्बंधित 232 वीडियो भी अपलोड की जा चुकी है. इस चैनल पर काफी अच्छे चीजों को एक्सप्लेन किया जाता है.

4. English Spoken guru

बड़ी कंपनियों में काम करने के लिए English अनिवार्य होती है जिस वजह से आपको इंग्अलिश बोलना आना चाहि. अगर आप इंग्लिश बोल नही पाते हैं और English बोलना सीखना चाहते हो तो English spoken guru Youtube Channel को जरूर देखना चाहिए

यह English सीखने के लिए बेस्ट चैनल है. इस चैनल पर 7.27 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है. इन्होने अपने चैनल पर इंग्लिश की छोटी से छोटी चीजों को अच्छे से समझाया है.

इनके चैनल पर इंग्लिश से सम्बंधित 662 Videos Upload हो चुकी है. अगर आपको English में किसी भी चीज में Confusion है तो उसका सलूशन जरूर इस चैनल पर मिल जायेगा

5. CodeWithHarry

अगर आप हिंदी में कोडिंग सीखना चाहते हो तो CodeWithHarry Youtube Channel पर विजिट कर सकते हैं. इनके चैनल पर हिंदी में HTML 5, CSS, JS, C, Python Machine Learning और PHP से सम्बंधित वीडियो की प्लेलिस्ट मौजूद है

आपको हिंदी में कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा सीखनी हो तो प्लेलिस्ट में जाकर वीडियो देख सकते हो. CodeWithHarry में हैरी का समझाने का तरीका भी काफी अच्छा है जिससे चीजें अच्छे से समझ आ जाती है.

इस चैनल पर 3.49M subscribers है और 1,870 वीडियोस उपलोड की जा चुकी है.

6. Mybigguide

आज के समय में कंप्यूटर चलाना आना बहुत ही जरूरी है. अगर आप ऑफिस में काम करने के सपने देखते हो तो कंप्यूटर की बेसिक जानकारी जरूर आनी चाहिए

Mybigguide कंप्यूटर सीखने के लिए सबसे बेस्ट Youtube चैनल है. इस चैनल पर कंप्यूटर, टिप्स एंड ट्रिक्स, माइक्रोसॉफ्ट, टैली, वर्ड, एक्सेल, विंडोज ट्रिक्स इत्यादि से सम्बंधित वीडियो उपलोड की जाती है.

7. Physics Wallah

Physics Wallah एक फेमस Youtube Channel और एक कंपनी है. इसके फाउंडर अलख पाण्डेय ने इस चैनल की शुरुवात 2019 लॉकडाउन के समय की थी और देखते ही देखते यह इंडिया का फेमस Youtube channel बन गया है.

अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी कर रहे हो तो इस चैनल को देख सकते हैं. Physics Wallah ने अलग अलग एजुकेशन के लिए कई Youtube Channel खोल रखे हैं

Class 11,12, NEET की तैयारी के लिए Competition Wallah, IIT JEE की तैयारी के लिए JEE Wallah, Class 12 NCERT/CUET syllabus की तैयारी के लिए NCERT Wallah चैनल है.

इस तरह से उनके अलग अलग एजुकेशन के लिए कई चैनल है. इनकी एजुकेशन एप PW पर कम पैसों में UPSC, IIT/JEE, NEET कोर्स की तैयारी कर सकते हो

8. Drishti IAS

IAS की तैयारी करने वालों के लिए यह चैनल बहुत ही काम का है. इस चैनल पर Current Affairs, Trending GK Topic, Sensitive Topic और News वीडियो अपलोड की जाती है.

इस चैनल पर IAS इंटरव्यू के वीडियो भी अपलोड किये जाते हैं जिससे IAS बनने का सपना देखने वाले लोगो को बहुत मदद मिलती है.

इस चैनल पर दिव्यकीर्ति सर बहुत ही पोपुलर है. इस चैनल पर 9.57M subscribers हो चुके हैं और 9,123 वीडियो अपलोड किये जा चुके हैं.

9. StudyiQ IAS

यह चैनल PSC IAS/IRS/IPS, State PSC exams की तैयारी करने वालों के लिए बेस्ट है. इसमें इंलिश में Current Affairs, Trending GK Topic, Sensitive Topic और News वीडियो अपलोड की जाती है.

चैनल पर 13.2M subscribers हो चुके हैं और 37,500 Videos उपलोड की जा चुकी है. इस चैनल पर डेली प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए जरूरी वीडियो अपलोड की जाती है.

10. WiFi Study

यह सबसे तेज ग्रो होने वाला स्टडी चैनल है. इस चैनल पर 15.7M subscribers हो चुके हैं. यह Biggest educational YouTube channels in India है और Most subscribed educational YouTube channel है.

प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी करने के लिए यह एक बेस्ट चैनल है.

इस चैनल पर SSC, Banking, Railway & Other Government Exams की तैयारी कराइ जाती है इसके साथ ही यह देश के जरूरी मुद्दों पर भी वीडियो बनाते हैं.

इस चैनल पर 48154 वीडियो अपलोड की जा चुकी है. इनके कर्रेक्ट अफेयर्स के वीडियो बहुत ही informative होते हैं और चीजों को बहुत ही अछे से एक्सप्लेन करते हैं.

निष्कर्ष - यह हैं वो 10 Best Educational Youtube Channels In India जो की फेमस होने के साथ ही आपके एजुकेशन के लिए काफी अच्छे हैं.

उम्मीद है इस आर्टिकल से आपको अपना मुताबिक चैनल ढूँढने में मदद जरूर मिली होगी. वैसे आप चैनल में से किसीको पहले से फॉलो कर रहे थे कमेंट करके जरूर बताना

  

0 Comments:

Thanks for Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.