Headlines
Loading...
mens dress names - हेल्लो दोस्तों इंडिया में वेस्टर्न ड्रेस का चलन काफी समय से चला अ रहा है लेकिन इसके बारे में ज्यादा लोगों को नही पता होता है।

वेस्टर्न और एथिनिक ड्रेस का मिक्स चलन इंडिया में काफी समय से चला अ रहा है और इंडिया में वेस्टर्न ड्रेस को काफी पसंद भी किया जाता है। 

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने mens dress names list with pictures के बारे में बताया है अगर आप  वुमेन ड्रेस के नाम जानना चाहते हैं तो इसके बारे में पहले ही पोस्ट लिख चूका हूँ।


Mens dress name list



शर्ट 


Mens dress names list with pictures


शर्ट एक ऐसी ड्रेस है जिसे लगभग सभी मैन पहनते हैं। शर्ट एक ऐसी ड्रेस है जिसे मैन अपनी कमर के उपर पहनते हैं। जैसा की चित्र में दिखाया गया है इसी तरह मैन शर्ट को पहनते हैं मार्किट में शर्ट काफी डिजाईन की आती हैं । मार्किट में आपको काफी वैरायटी की शर्ट देखने को मिल जाएँगी। ज्यादातर शर्ट हाफ स्लीव्स और फुल स्लीव्स में ही मैन को पसंद होती है।


टी शर्ट 


Mens dress names list with pictures


टी शर्ट भी एक ऐसा वस्त्र है जिसे मैन अपनी छाती से लगा हुआ पहनते है ये वस्त्र मैन की उपरी भाग को कवर करती है। बस चेहरे के भाग को छोड़कर शर्ट और टी शर्ट में सिर्फ इतना अंतर होता है की टी शर्ट में शर्ट की तरह बटन नही होती है अगर बटन होती भी है तो वो सिर्फ उपरी भाग में दो या तीन ही होती है। टी शर्ट मार्किट में फुल स्लीव्स और हाफ स्लीव्स में आपको मिल जाएंगी। इसके आलावा टी शर्ट गोल गले, v शेप गले में, बटन के साथ v शेप में तथा कालर तथा बिना कालर के  भी आती हैं।


श्रग


Mens dress names list with pictures


श्रग एक वेस्टर्न कल्चर की ड्रेस है और इसे भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इसे ज्यादातर शर्दियो के मौसम में पहना जाता है। श्रग को टी शर्ट के उपर पहना जाता है और ये काफी लम्बी भी होती है। ये क्लॉथ चेस्ट के साथ कमर के नीचे तक के भाग को कवर करती है। इसमें कोई बटन नही होती है और इसे बीच में सेी खुलाा हुआ ही पहनना होता है।


vest yaबनियान 


Mens dress names list with pictures


यह क्लॉथ अंडर गारमेंट के अंतर्गत आता है क्योंकि इसे जरूरी ड्रेस के अन्दर पहना जाता है। इंडिया में  सभी लोग चेस्ट के उपर इसे पहनते हैं। इसे शर्ट, टी शर्ट के अन्दर पहना जाता है।




कुर्ता 



Mens dress names list with pictures


कुर्ता भारत की एक पारम्परिक पोषक है इसे धोती या पजामा के उपर पहना जाता है। यह लम्बी कमीज की तरह होता है और घुटने तक लम्बा होता है। कुर्ता का विकसित रूप शेरवानी है जो की शादी के समय लोग पहनते हैं।


ब्लेजर 


Mens dress names list with pictures


ब्लेजर भारत की पारम्परिक पोषक नही है यह वेस्टर्न कंट्री की पोषक है जिसे भारत में काफी ज्यादा पसंद किया गया। मैन इसे सर्दियों में पहनते हैं। यह क्लॉथ मैन में काफी पोपुलर है और फैशन के तौर पर इसे काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।


वेस्ट कोट


Mens dress names list with pictures


एक वेस्ट कोट, कोट और शर्ट का मिक्स कॉम्बिनेशन होता है। इसे जीन्स या इसके साथ इसकी मचिंग पेंट आती जिसके उपर आ पहन सकते हैं 


स्वेट - शर्ट


Mens dress names list with pictures


इस क्लॉथ को सर्दियों में पहना जाता है यह एक तरह से श्रग की तरह दिखता है लेकिन श्रग और इसमें यह अंतर है यह न तो श्रग की तरह न तो घुटनों तक लम्बा होता है और न ही बीच से खुला होता है। इसके बीच से खोलने के लिए चेन लगी होती है और कुछ में वो भी नही होता है। इसमें चेहरे और सर को ढकने के लिए टोपी टाइप कपडा जुड़ा होता है जिसे पहनकर हम सर्दियों में अपने कान और चेहरे को ठण्ड से बचा सकते हैं


पेंट 




पेंट का चलन काफी समय से इंडिया में चला अ रहा है और इसे स्कूलों में बचपन से ही ड्रेस कोड के रूप में पहन कर आने के लिए कहा जाता है। भारत में लगभग सभी लोग पेंट जरूर पहनते हैं। पेंट एक ऐसा क्लॉथ है जिसे कमर से सटाकर पैरो तक पहना जाता है। पेंट एक मैन के कमर के नीचे के भाग को पूरा कवर कर लेती है।


जीन्स 




जीन्स भी पेंट की तरह होता है। बस जीन्स और पेंट में यह अंतर होता है की जीन्स और मटेरियल पेंट के मटेरियल से अलग होता है जीन्स, डेनिम की बनी होती है


धोती 




धोती भारत की परम्परिक ड्रेस है। यह ड्रेस आज भी साउथ इंडिया में काफी चलन में है। यह एक तरह का सूती कपडा होता है जिसे लपेटकर कमर के नीचे पहन लिया जाता है। चित्र में आप इसे देख सकते हैं।


अंडर पेंट या चड्डी 




जिस तरह मैन बनियान को शरीर के उपरी भाग को ढकने के लिए प्रयोग करता है उसी तरह अन्दर पेंट या चड्ढी मैन के नीचे वाले भाग को कवर करने के लिए पहना जाता है। इसे मैन के नीचे भाग को पूरा कवर नही करता। यह क्लॉथ बस कमर और घुटनों के उपर तक ही रहता है। इस वस्त्र को मैन अपने निजी अंगो के उपर ही पहनते है। 


शॉर्ट्स


Mens dress names list with pictures


शॉर्ट्स एक ऐसा वस्त्र है जिसे मैन अंडर पेंट के उपर पहनता है। यह पेंट की तरह लम्बी नही होती है यह बस मैन के घुटनों तक ही होती है। इसे आमतौर पर गर्मियों के मौसम में नाईट ड्रेस और घर में पहनने के लिए प्रयोग किया जाता है


0 Comments:

Thanks for Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.