Headlines
Loading...
Top 15 unique simple and easy rangoli design for diwali

Top 15 unique simple and easy rangoli design for diwali


Easy rangoli design for diwali - त्योहारों के मौसम में रंगोली बनाना बहुत शुभ माना जाता है. ये परंपरा काफी पुराणी है ख़ास कर diwali के दिन हर घर में लोग जरूर रंगोली बनाते है. दिवाली पर घरों में माँ लक्ष्मी के स्वागत के लिए रंगोली बनाई जाती है. हर साल दिवाली के मौके पर लोग खूबसूरत रंगोली बनाना नही भूलते और अगर आप भी Easy rangoli design for diwali सर्च कर रहें हैं तो आप सही जगह आयें है यहाँ पर मैंने simple rangoli design for diwali के बारे बताया  है जो इस diwali 2018 को बना सकतें हैं.




 image credit - thechamptree.com



7 नवम्बर को आने वाले सबसे बड़े त्यौहार Diwali 2018 को लोग पहले से ही  घर की सजावट में लग जाते हैं. पुरे घर को अच्छी तरह से डेकोरेट करतें है, पेंट करतें है, लाइट वाली झालर लगातें है और महिलायें  बढ़ चढ़कर रंगोली बनाती हैं. रंगली बनाने से घर की सुन्दरता तो बढती है है साथ ही मेहमान भी घर के माहोल को  देखकर तरफ करतें हैं. दिवाली पर रंगोली बनाने की परम्परा बहुत पुरानी है.







easy rangoli design for diwali

indianexpress.com







रंगोली शब्द का मतलब होता है रंगवाली होता है जो की संस्कृत भाषा से लिया गया है. हमारें भारत में रंगली को सिर्फ त्योहारों में ही नही बल्कि शुभ अवसरों, पूजा, कथा, विवाह आदि पर भी बनाई जाती हैं.





easy rangoli design for diwali

happyshappy.com




जैसा की पहले भी बताया की रागोली बनाने की परम्परा बहुत पुरानी है पुराने जमाने में लोग अपने घर में रंगोली बनाने के लिए चावल के आटे या फूलों से बनी रंगोली बनाया करते थे. लेकिन बदलते समय के साथ ट्रेंड चेंज हुआ और लोगो की नई सोच के साथ रंगली भी नई डिजाईन और नये तरीके से लोगो द्वारा बनाई जाने लगी.

Peacock rangoli designs -


peacock rangoli designs




रंगोली बनाने के बहुत से तरीक हैं जिससे आप बड़ी आसानी से सिर्फ कुछ ही मिनटों में रंगली बना सकतें हैं. सिम्पल और कुछ ही मिनटों में रंगोली बनाने के लिए लोग चलनी, कंघी, और बहुत से घर के सामान का यूज़ करतें है.



easy rangoli design for diwali




अगर आप हमारी वेबसाइट पर ये पोस्ट पढ़ रहें है तो जाहिर से बात आप सिंपल रंगली की डिजाईन को देखने के लिए ही इस पोस्ट पर आयें है.




easy rangoli design for diwali

credit - zeenewsindia

काफी लोग रंगोली  सबसे आसान और तेज़ी से रंगोली बनाने के तरीके को जानते है लेकिन अगर आपको आपकी मनपसंद रंगोली न मिले तो काफी दुःख होता है. इसी वजह से मैंने यहाँ पर कुछ रंगोली की डिजाईन दिखाई है जो आपको जरूर पसंद आयेगी.





easy rangoli design for diwali



रंगोली की डिजाईन कई प्रकार की होती है और मैंने यहाँ पर कई प्रकार की रंगली की डिजाईन को दिखया है हैसे फूलों वाली रंगोली, पीकॉक वाली रंगोली, हैप्पी दिवाली रंगोली, दिए वाली रंगोली, स्वास्तिक रंगोली और झालर रंगोली. दिवाली के मौके पर लोग पीकॉक वाली रंगोली भी बनाना बहुत पसंद करतें हैं.





easy rangoli design for diwali

credit- deepika rangoli n art



काफी लोग बड़ी और ज्यादा जगह घेरने वाली रंगली बनाते है वही कुछ लोग दीवार से लगी हुई रंगोली भी बनातें है. वैसे ऐसी जिसमे काफी सारे दीपक को रखा जा सके बहुत ही बेहतरीन लगती है लेकिन ये ज्यादा बड़ी न होतो ठीक है और इसे उस जगह पर बनाना चाहिए जहाँ पर लोग उस पर पैर न रख सके नही तो दीपक वाली रंगोली ख़राब हो सकती हैं.


easy rangoli design for diwali

 credit - shitalmahajanart
रंगोली बनाने के लिए बहुत सी चीज़ों का इस्तेमाल करके अच्छी रंगोली बने जा सकती है तो आईये आपको बताता हूँ की किस किस चीज़ का इस्तेमाल करके आप रंगोली बना सकतें हैं. 1. पहले के समय में गाँव में लोग गेरू से घरों में मंडाना की अकर्तियाँ बनाई जाती थी. इसे बनने के लिए चावल के आटे को भेगोकर प्रयोग में लाया जाता जाता था.






easy rangoli design for diwali

credit- rangolibysnehaji
2. आयल पेंट से बनाये रंगोली - रंगोली बनाने के लिए आप आयल पेंट का भी इस्तेमाल कर सकतें है. आयल पेंट के इस्तेमाल से खूबसूरत रंगोली बना सकतें हैं और आयल पेंट से बनी रंगोली जल्दी काफी समय तक टिकी रहती हैं.






easy rangoli design for diwali


   credit - rangolibyjyotirathod




3 - साँचो से तैयार करें रंगोली - रंगोली बनाने के साचें भी बाज़ार में आतें है. आप इनका इस्तेमाल करके भी खूबसूरत रंगोली बना सकतें हैं. सांचे से रंगोली बनाना आसान है अगर आप ज्यादा मेहनत नही करना चाहतें है तो बाज़ार से रंगोली बनाने का सांचा से रंगोली बना सकतें हैं.




easy rangoli design for diwali

विडियो देखें credit- rangolibysnehaji




मैंने यहाँ पर बहुत सी रंगोली के डिजाईन को दिखाया है साथ ही उसके विडियो भी लिंक में दिए हैं जिसकी मदद से आप उसके बनाने के तरीके को भी जान सकतें हैं.





easy rangoli design for diwali

credit -Tsmadan
मसलों से बनाये रंगोली - अगर दिवाली की सजावट और पूजा की तैयारी में टाइम नही बचा है और रंगोली के रंग के रंग आपके पास नही है तो आप किचेन में मजूद चीज़ों से भी खूबसूरत रंगोली बना सकतें है जैसे की दाल, चावल और मसालों से कलरफुल रंगोली बना सकतें हैं.




easy rangoli design for diwali

shalini'screativeworld


फूलों से बनाये सुन्दर रंगोली - फूलों से भी आप सुन्दर रंगोली बना सकतें है. बस इसके लिए आपके पास ढेर सारे अलग अलग फूलों की पत्तियां होनी चाहिए और फूलों की रंगोली बनाने में ज्यादा समय भी नही लगता और बहुत ही सुन्दर भी लगती है देखने में.


easy rangoli design for diwali


दीपों की रंगोली - दिवाली में अगर आप जल्दी जल्दी रंगली बनाना भूल गये है या फिर आप कुछ अलग तरह से रंगोली बनाना चाहते है तो आप दीयों की रंगोली बना सकतें है बस इसके लिए आपको दीयों को अच्छी तरह से  रंगोली की तरह decorate करना होगा.




easy rangoli design for diwali


देश के विभिन्न राज्यों जैसे गुजरात, महारास्ट्र और तमिलनाडु जैसे राज्यों में हर खास मौके पर यु ही रंगोली बनाई जाती हैं.







easy rangoli design for diwali



रंगोली बनाने के सबसे असास तरीके आपको youtube पर बहुत से ऐसे वीडियोस मिल जायेंगे जो आपको easy rangoli design for diwali के बारे में बताएँगे 



easy rangoli design for diwali


रंगली बनाने के तरीके और बेहतरीन डिजाईन अगर किसी को मालूम है तो घर में एक यूनीक डिजाईन की रंगोली बनाकर घर को बेहतर लुक दिया जा सकता हैं. दिवाली के दिन लोग दिए वाली और 'हैप्पी दिवाली' लिखा हुआ रंगोली बनाना ज्यादा पसंद करतें है. क्योंकि ये दिवाली के एक निशानी है.







easy rangoli design for diwali


दिवाली पर आप इनमे से अपनी पसंद के अनुसार अपनी पसंद से रंगोली बना सकतें हैं. रंगोली को काफी चीज़ों से बनाया जा सकता है कुछ लोग तो बहुत सारे अलग अलग फूलों से बेहतरीन डिजाईन की रंगोली बनाते हैं.






Peacock rangoli designs -


peacock rangoli designs


रंगे हुए बालू से बनाये रंगोली - दोस्तों आप बालू की मदद से भी रंगोली बना सकतें है बस इसके लिए आपको बाज़ार में कई रंगों के बालू उपलब्ध है. पहले आप चाक की मदद से अच्छी डिजाईन बना लें फिर इसमें चटक रंग भर दें इस तरह से आप रंगोली बना सकतें हैं.











easy rangoli design


निष्कर्ष - दोस्तों इस पोस्ट में मैंने easy rangoli design for diwali से जुडी लगभग सारी चीज़ें जैसे रंगोली का महत्व, रागोली बनाने के तरीके आदि. ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट में अपनी राय जरूर दें पोस्ट पढने के लिए आपका बहुत धन्यवाद.






2 comments

Thanks for Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.